भारत ने ICAO से संपर्क किया

Created with Sketch.

भारत ने ICAO से संपर्क किया

पाकिस्तान द्वारा पीएम मोदी को अपने एयर स्पेस का इस्तेमाल करने की अनुमति से इनकार करने के बाद भारत ने विश्व संगठन ICAO (इंटरनेशनल सिविल एविएशन ऑर्गनाइजेशन) से संपर्क किया है। ICAO के दिशानिर्देशों के अनुसार अन्य देशों द्वारा ओवरफ्लाइट मंजूरी दी जाती है।

पीएम मोदी को फ्यूचर इन्वेस्टमेंट इनिशिएटिव में शामिल होने के लिए सऊदी अरब जाना है। सितंबर 2019 में, पाकिस्तान ने पीएम मोदी की उड़ान को अपने हवाई स्थान का उपयोग करने की अनुमति देने की भारत की मांग को खारिज कर दिया। इसके अलावा राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भी उसी महीने अपने हवाई क्षेत्र का उपयोग आइसलैंड की यात्रा के लिए करने की अनुमति देने से इनकार कर दिया था।

बालाकोट में जैश-ए- मोहम्मद के आतंकी शिविर पर भारतीय वायु सेना के हमले के बाद पाकिस्तान ने भारत के लिए अपना हवाई क्षेत्र पूरी तरह से बंद कर दिया।

ICAO

ICAO अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन है। यह संयुक्त राष्ट्र का एक विशिष्ट संगठन है जिसे 1944 में अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन (शिकागो कन्वेंशन) पर शासन और प्रशासन के प्रबंधन के लिए स्थापित किया गया था।

संगठन अंतर्राष्ट्रीय हवाई नेविगेशन के सिद्धांतों और तकनीकों को वर्गीकृत करता है। यह सुरक्षा और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय हवाई परिवहन की योजना और विकास भी करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This is a free online math calculator together with a variety of other free math calculatorsMaths calculators
+